2025 Hyundai Venue भारत में लॉन्च, कीमतें 7.89 लाख से शुरू

2025 Hyundai Venue भारत में लॉन्च, कीमतें 7.89 लाख से शुरू

2025 का Hyundai Motor India Limited ने 4 नवंबर, 2025 को सुबह 9:13 बजे भारत में अपनी नई Hyundai Venue का लॉन्च कर दिया। गुरुग्राम स्थित कंपनी के अनुसार, इस SUV की शुरुआती कीमत केवल 7.89 लाख रुपये (दिल्ली एक्स-शोरूम) से शुरू हो रही है — ये कीमत ऐसी है जो ग्राहकों को हैरान कर देगी। लॉन्च इवेंट में कंपनी के प्रतिनिधि ने कहा, 'आपने सही सुना — 7 लाख 89,900 रुपये। इतने ज्यादा फीचर्स के साथ ऐसी कीमत आपको कहीं नहीं मिलेगी।' ये विशेष शुरुआती दरें 31 दिसंबर, 2025 तक लागू रहेंगी।

क्या है 'HX' ट्रिम नॉमेनक्लेचर?

हुंडई ने अब अपने वेरिएंट्स के नामकरण में बड़ा बदलाव किया है। 'HX' का मतलब है — Hyundai Experience। इससे ग्राहकों को चयन करने में आसानी होगी। HX2 वेरिएंट सबसे सस्ता है — 7,89,900 रुपये। HX4 8,79,000 रुपये और HX5 9,14,900 रुपये में उपलब्ध है। ये सभी कीमतें दिल्ली एक्स-शोरूम हैं। डीजल वेरिएंट की शुरुआती कीमत 9,69,900 रुपये है, और पूरी रेंज 7.90 लाख से लेकर 15.69 लाख रुपये तक फैली हुई है।

तीन इंजन, कई ऑप्शन्स — कौन सा चुनें?

हुंडई वेन्यू में तीन अलग-अलग इंजन ऑप्शन्स हैं। पहला — 1.2L Kappa MPI पेट्रोल, जो 83 PS पावर और 114.7 Nm टॉर्क देता है। दूसरा — 1.0L टर्बो GDI पेट्रोल, जो 120 PS और 172 Nm टॉर्क देता है। तीसरा — 1.5L U2 CRDi डीजल, जो 116 PS और 250 Nm टॉर्क देता है। इनमें से हर एक के साथ MT, AT और DCT ट्रांसमिशन का ऑप्शन है। जिगव्हील्स के अनुसार, कुल 18 पेट्रोल, 7 डीजल, 9 ऑटोमैटिक और 16 मैनुअल वेरिएंट्स उपलब्ध हैं।

क्या फीचर्स मिल रहे हैं?

अगर आप सोच रहे हैं कि 7.89 लाख में क्या मिल रहा है, तो ये जवाब आपको हैरान कर देगा। हर वेरिएंट में — चाहे HX2 हो या HX10 — दो 10.25-इंच के कनेक्टेड डिस्प्ले (इंफोटेनमेंट और डिजिटल क्लस्टर), वायरलेस Android Auto और Apple CarPlay, LED टेल लैंप्स और LED DRLs शामिल हैं। सुरक्षा के मामले में तो ये SUV बेहद आगे है — 33 स्टैंडर्ड सुरक्षा फीचर्स, जिसमें 6 एयरबैग्स, ESP, HAC, और रिवर्स पार्किंग कैमरा शामिल हैं।

ट्रैक्शन कंट्रोल मोड्स — जंगल, बर्फ, रेत में भी चलेगी

ये बात कम लोग जानते हैं — वेन्यू में तीन ट्रैक्शन कंट्रोल मोड्स हैं: सैंड, मड और स्नो। यानी अगर आप बर्फ से ढकी पहाड़ी सड़क पर जा रहे हैं, या बारिश के बाद गीली गट्टर वाली रास्ते पर घुस रहे हैं, तो ये मोड आपकी कार को बेहतर ट्रैक्शन देगा। ये फीचर आमतौर पर कॉम्पैक्ट SUV में नहीं मिलता — लेकिन हुंडई ने इसे स्टैंडर्ड बना दिया है।

डिजाइन और कलर ऑप्शन्स

डिजाइन और कलर ऑप्शन्स

वेन्यू का आउटर डिजाइन नए जमाने का है — 3,995 मिमी लंबाई, 1,800 मिमी चौड़ाई, 1,665 मिमी ऊंचाई और 2,520 मिमी व्हीलबेस। ये SUV आठ रंगों में उपलब्ध है: मिस्टिक सैफ़ीर, हैजल ब्लू, ड्रैगन रेड, टाइटन ग्रे, एटलस व्हाइट, एबिस ब्लैक — और दो ड्यूअल-टोन वेरिएंट्स: हैजल ब्लू विथ एबिस ब्लैक रूफ, और एटलस व्हाइट विथ एबिस ब्लैक रूफ। ये रंग न सिर्फ आकर्षक हैं, बल्कि भारतीय गर्मी में भी कार को ठंडा रखने में मदद करते हैं।

माइलेज और बाजार प्रतिस्पर्धा

माइलेज की बात करें तो, पेट्रोल वेरिएंट 18.31 से 23.4 किमी/लीटर तक देते हैं। डीजल वेरिएंट थोड़ा बेहतर है — लगभग 22-23 किमी/लीटर। ये नंबर्स हुंडई के लिए एक बड़ी जीत हैं, क्योंकि इस कैटेगरी में टाटा नेक्सन, मारुति सुजुकी ब्रेजा और टोयोटा लैंड क्रूजर क्रूज़र जैसे कॉम्पिटिटर्स हैं। लेकिन हुंडई की जीत यहां नहीं, बल्कि कीमत-फीचर रेशियो में है। ये कार उसी कीमत पर जो दूसरे कंपनियां 10 लाख रुपये में देती हैं, उससे ज्यादा फीचर्स देती है।

अगला कदम क्या है?

हुंडई का लक्ष्य स्पष्ट है — भारत में कॉम्पैक्ट SUV का बाजार अब उनका होगा। लॉन्च के बाद से ही ऑनलाइन बुकिंग्स तेजी से बढ़ रही हैं। कंपनी के ग्राहक सेवा नंबर 1800-11-4645 पर टेस्ट ड्राइव बुक करने के लिए लाइनें भर गई हैं। अगले तीन महीने में विक्रेताओं को एक बड़ा चैलेंज मिलेगा — डिलीवरी टाइमलाइन को मैनेज करना। अगर आप अभी बुक करते हैं, तो डिलीवरी फरवरी तक हो सकती है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

2025 Hyundai Venue की कीमतें इतनी कम क्यों हैं?

हुंडई ने इस कार को 'वैल्यू फॉर मनी' के लिए डिज़ाइन किया है। इसमें लगे फीचर्स जैसे ड्यूअल 10.25-इंच डिस्प्ले, 33 सुरक्षा फीचर्स और ट्रैक्शन मोड्स आमतौर पर 10 लाख से ऊपर की कारों में मिलते हैं। कंपनी ने लागत कम करने के लिए बैटरी और इलेक्ट्रॉनिक्स में ऑप्टिमाइजेशन किया है, लेकिन ग्राहक के अनुभव पर कोई छूट नहीं दी।

हुंडई वेन्यू में कौन से सुरक्षा फीचर्स स्टैंडर्ड हैं?

हर वेरिएंट में 6 एयरबैग्स, ESP, HAC, रिवर्स पार्किंग कैमरा, रियर डिटेक्शन सिस्टम, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग (TPMS), और इमरजेंसी ब्रेक अलर्ट शामिल हैं। ये सभी फीचर्स बेस मॉडल HX2 में भी मिल रहे हैं — जो इस कैटेगरी में किसी और कंपनी के पास नहीं है।

डीजल वेरिएंट के लिए क्या ऑप्शन्स उपलब्ध हैं?

डीजल में HX2, HX5, HX7 और HX10 वेरिएंट उपलब्ध हैं। इनमें से HX2 सबसे सस्ता है — 9,69,900 रुपये। HX7 और HX10 में ड्यूअल-टोन कलर, लेदर सीट्स और पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर्स शामिल हैं। डीजल वेरिएंट लंबी दूरी के लिए बेहतर हैं और माइलेज 22-23 किमी/लीटर तक देते हैं।

हुंडई वेन्यू की टेस्ट ड्राइव कैसे बुक करें?

आप हुंडई के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर या 1800-11-4645 पर कॉल करके टेस्ट ड्राइव बुक कर सकते हैं। कुछ शोरूम्स में अभी डिलीवरी टाइमलाइन लंबी है, इसलिए जल्दी बुक करना बेहतर है। बुकिंग के बाद आमतौर पर 15-30 दिनों में टेस्ट ड्राइव की अपॉइंटमेंट मिल जाती है।

क्या वेन्यू में वायरलेस चार्जिंग है?

हां, लेकिन केवल HX6 और उससे ऊपर के वेरिएंट्स में। बेस मॉडल HX2 और HX4 में वायरलेस चार्जिंग नहीं है। ये एक अंतर है जिसे ग्राहक ध्यान में रखें — अगर आपको वायरलेस चार्जिंग चाहिए, तो HX6 या उसके ऊपर का वेरिएंट चुनें।

हुंडई वेन्यू का क्या वारंटी पॉलिसी है?

हुंडई वेन्यू को 3 साल या 1,00,000 किमी (जो भी पहले हो) का वारंटी दिया जाता है। इसमें इंजन, ट्रांसमिशन, इलेक्ट्रॉनिक्स और बॉडी कंपोनेंट्स शामिल हैं। इसके अलावा, फ्री फर्स्ट सर्विस भी मिलती है। ये वारंटी भारत के किसी भी ऑथराइज्ड हुंडई सर्विस सेंटर पर लागू होती है।

द्वारा लिखित Sudeep Soni

मैं एक वरिष्ठ पत्रकार हूं और मैंने अलग-अलग मीडिया संस्थानों में काम किया है। मैं मुख्य रूप से समाचार क्षेत्र में सक्रिय हूँ, जहाँ मैं दैनिक समाचारों पर लेख लिखने का काम करता हूं। मैं समाज के लिए महत्वपूर्ण घटनाओं की रिपोर्टिंग करता हूं और निष्पक्ष सूचना प्रदान करने में यकीन रखता हूं।

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utkarsh shukla

भाई ये कार तो सपनों की बात है! 7.89 लाख में दो 10.25 इंच के स्क्रीन, 6 एयरबैग, ट्रैक्शन कंट्रोल मोड्स - ये तो टोयोटा की लैंडक्रूजर की कीमत है! अब तो ब्रेजा और नेक्सन का तो दिमाग ही उड़ गया। जल्दी बुक कर लो, वरना फरवरी तक डिलीवरी होगी!

Amit Kashyap

अब तो चीनी कारों का खेल खत्म हो गया। हुंडई ने हमारे भारतीय इंजीनियरिंग को दुनिया को दिखा दिया। ये कार हमारे देश की शान है। अब तक जो लोग टाटा पर जोर देते थे, उनकी बातें झूठ निकली। भारत बनाम विदेशी ब्रांड - ये जीत हमारी है।

mala Syari

अरे ये कार तो बिल्कुल भी लग्जरी नहीं है। ड्यूअल स्क्रीन? बेस मॉडल में? ये तो ऑटोमेटेड इंटरियर है जिसे लोग लग्जरी समझ रहे हैं। और ये रंग? मिस्टिक सैफ़ीर? ये तो बच्चों के टॉय कार के रंग लग रहे हैं। असली लग्जरी तो कैडिलैक के बारे में बात करो।

Kishore Pandey

हुंडई के इस लॉन्च को आर्थिक रूप से अस्थिर और बाजार को भ्रमित करने वाला माना जाना चाहिए। इस तरह की कीमतें उत्पादन लागत के आधार पर असंभव हैं। यह एक विपणन युक्ति है जो ग्राहकों को भ्रमित करती है। इसके बाद कंपनी वारंटी और सर्विस लागत में बढ़ोतरी करेगी।

Kamal Gulati

ये सब तो बस बाजार का धोखा है। तुम्हें लगता है कि तुम बहुत समझदार हो क्योंकि तुमने इस कार को खरीदा? असल में तुम बस एक और लोगों के बीच फंस गए हो। ये कार तुम्हें खुश नहीं करेगी, बस तुम्हारा पैसा ले लेगी। जिंदगी में ज्यादा चीजें खरीदने की जरूरत नहीं होती।

Atanu Pan

कीमत तो बहुत अच्छी है पर डीजल वेरिएंट में वायरलेस चार्जिंग नहीं है? ये तो बहुत अजीब है। और हां, ये ट्रैक्शन मोड्स बहुत बढ़िया हैं पर क्या ये बर्फ़ में चलेगी या सिर्फ टेस्टिंग वीडियो में?

Pankaj Sarin

7.89 लाख में ये सब? ये तो भारत में कार बेचने का नया खेल शुरू हो गया। अब तो हर कंपनी अपनी कार को एक लाख में बेच देगी। अगला लॉन्च तो स्कूटर भी इंजन लगाकर बेचेगा।

Mahesh Chavda

मैंने इस कार को देखा और लगा जैसे किसी ने मेरे दिमाग को पढ़ लिया हो। लेकिन ये बहुत जल्दी आ गई। अगर ये थोड़ा और देर से आती तो मैं अपनी पुरानी कार बेचकर इसे खरीदता। अब तो बस इंतजार करना है।

Sakshi Mishra

यह कार, जिसे हम एक उत्पाद के रूप में देखते हैं, वास्तव में एक भावनात्मक वस्तु है - एक जीवनशैली का प्रतीक। यह व्यक्ति के आंतरिक आकांक्षाओं को दर्शाती है: स्वतंत्रता, सुरक्षा, और एक नए युग की ओर बढ़ने की इच्छा। लेकिन क्या हम इस तरह की खरीदारी से अपने आप को वास्तविकता से दूर नहीं कर रहे हैं?

Radhakrishna Buddha

अरे भाई, ये तो बस एक बड़ा बाजार का खेल है! अगर तुमने इसे खरीदा तो तुम जीत गए, अगर नहीं खरीदा तो तुम जीत गए - क्योंकि तुमने पैसा बचा लिया! ये कार तो दोनों के लिए जीत है।

Govind Ghilothia

हुंडई के इस नवीन उत्पाद के माध्यम से, भारतीय उद्योग की अपनी शक्ति और नवाचार की क्षमता को प्रदर्शित किया गया है। यह एक ऐसा उत्पाद है जो वैश्विक मानकों के साथ भारतीय ग्राहकों की आवश्यकताओं को संतुष्ट करता है। इसकी लॉन्चिंग का अर्थ है कि भारत अब केवल एक बाजार नहीं, बल्कि एक निर्माण केंद्र भी है।

Sukanta Baidya

मैंने इसे देखा और सोचा - ये तो मेरी अगली कार है। लेकिन फिर देखा कि वायरलेस चार्जिंग HX6 से ऊपर ही है। तो मैंने सोचा, चलो अब एक चार्जिंग पैड खरीद लेते हैं। बस इतना ही फर्क है।

Adrija Mohakul

हां, ये कार बहुत अच्छी है। लेकिन एक बात बताओ - क्या आपने इसके रियर डिटेक्शन सिस्टम को टेस्ट किया है? मैंने अपने दोस्त के पास देखा, वो बहुत धीमा था। अगर आपको बहुत जल्दी ब्रेक लगाना है तो ये आपकी मदद नहीं करेगा। इसलिए अपनी ड्राइविंग पर भी ध्यान दें।

Dhananjay Khodankar

मैंने इसे देखा और बस सोचा - अच्छा है। ये देश के लिए अच्छा है। लोग अब अच्छी कारें खरीद रहे हैं। बस इतना ही। मैं नहीं जानता कि ये कितना फीचर्स या कितना माइलेज देती है। मैं बस खुश हूं कि भारत बन रहा है।

shyam majji

इस कार को देखकर लगता है जैसे किसी ने भारतीय ग्राहक की सोच को समझ लिया हो। बस थोड़ा सा और बेहतर होता तो ये एक क्लासिक बन जाता।

shruti raj

ये सब एक बड़ा धोखा है! जानते हो ये कार किस चीज़ से बनी है? चीनी स्पेयर पार्ट्स! और ये वायरलेस चार्जिंग? ये तो बस एक गैजेट है जो जल्दी खराब हो जाएगा। और ये ट्रैक्शन मोड्स? अगर तुम बर्फ़ में जाते हो तो ये कार तुम्हें बर्फ़ में दफन कर देगी। ये सब एक बड़ा फेक है।

Khagesh Kumar

हां, ये कार अच्छी है। बेस मॉडल में भी 6 एयरबैग और ESP - ये तो बहुत अच्छी बात है। अगर आप बजट में रहते हैं और सुरक्षा चाहते हैं, तो ये बेस्ट ऑप्शन है। बस टेस्ट ड्राइव जरूर कर लें।

utkarsh shukla

मैंने टेस्ट ड्राइव की और बस एक बात कहूं - ये कार बहुत आरामदायक है। टर्बो वाला वेरिएंट तो जानवर है। और बेस मॉडल में भी इतने फीचर्स? भाई, ये तो एक बहुत बड़ी जीत है।